स्वास्थ्य

आँखों के सेहत के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में जानें

मनुष्य की पाँच इंद्रियों में से एक आँख (आँखें) है, जो कि सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि आँखों के माध्यम से ही जीवन के हर पहलू को देखा जा सकता है। आँखों की समस्याएं उम्र बढ़ने, किसी बीमारी या चोट की वजह से होती हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली और कुछ पोषक तत्व आँखों की समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। इससे हानिकारक प्रकाश से आँखों को होने वाली क्षति और उम्र संबंधी बीमारियों को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। यहां ऐसे 5 पोषक तत्वों (पोषक तत्वों) के बारे में बताया गया है, जो आंखों की सेहत को बनाए रखने और उन्हें कई प्रकार के जोखिमों से बचानेए रखने में जरूरी है।

विटामिन ई: myUpchar के अनुसार, विटामिन ई की कमी से आँखों में धुंधलापन, अंधापन या मोतियाबिंद जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आँखों को नुकसान से बचाने के लिए विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। बादाम, वाल, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, अलसी के तेल, पालक, ब्रोकोली और जैतून का तेल विटामिन ई के कुछ शानदार स्रोत हैं।

विटामिन सी: विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ में ब्रोकोली, स्प्राउट्स, काली मिर्च, क्लार हरी सब्जियों, खट्टे फल और अमरूद शामिल हैं।ओमेगा -3 फैटी एसिड: myUpchar के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होने से वयस्कों को मैक्यूलर डिजनरेशन और ट्रांस आई न्यूर से बचाने में मदद मिल सकती है। मैक्यूलर डीजनरेशन आँखों की समस्याओं में से एक है जिसमें व्यक्ति को धुंधला या कम दिखाई देता है। वहीं, ड्राय आईर्त यानी आंखों में सूखापन एक ऐसी स्थिती है, जिसमें किसी व्यक्ति की आंखों में पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते हैं, जिसके कारण आंखों की चिकनाहट या नमी चली जाती है। मछली, टुना, नट्स और बीज, पौधे के तेल जैसे अलसी के तेल, कैनोला तेल आदि में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।

विटामिन ए: विटामिन ए वसा में घनीकरण विटामिन है, जो कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। ये प्रोविटामिन से मिलता है और आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन ए को रेटिनॉल भी कहते हैं क्योंकि ये आँखें में रेटिना बनाने वाले पिगमेंट के निर्माण में मदद करता है। अंधेपन का सबसे सामान्य और बड़ा कारण विटामिन ए की कमी है। यह गाजर, चुकंदर, शलजम, शकरकंद, मटर, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, आम, तरबूज, पपीता, पनीर, राजमा, बीन्स, अंडा आदि में पाया जाता है।

जिंक: जिंक आँखें में मौजूद एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह मेलानिन के उत्पादन में मदद करता है जो कि आँखों का एक पिगमेंट है। जिंक की कमी से रतौंधी हो सकती है। पोल्ट्री जिंक के कुछ बेहतरीन स्रोतों में रेड मीट शामिल है। जिंक के प्राकृतिक और अच्छे स्रोत मूंगफली, लहसुन, तिल, फलियां, राजमा, दालें, सोयाबीन, अलसी, बादाम, मदर, गेहूं, अंडे की जर्दी है।अधिक जानकारी के लिए हमारा कलात्मक, आँखों की बीमारी पढ़ें। न्यूज 18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखित जाते हैं। स्वास्थ्य से संबंधित खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और चिकित्सक, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़े सभी बदलाव आते हैं।




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