स्वास्थ्य

शरीर की चर्बी खत्म हो जाएगी, बने रहेंगे एनर्जी, योग एक्सपर्ट सविता यादव से सीखें ये आसन

योग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कमर (कमर) को लचीला बनाए रखना बहुत आवश्यक होता है। साथ ही पेट की चर्बी को भी कम करना पड़ता है। ऐसा करने से आपके शरीर ने केवल बाहर से सुंदर दिखता है बल्कि शरीर के अंदर से भी हेल्दी रहता है। बैठकर काम करने से पेट की चर्बी भी तेजी से बढ़ती है। ऐसे में आपको कुछ विशेष योगासनों (योग) का अभ्यास करना चाहिए। योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और जीवन संयमित बना रहता है। कमर दर्द को दूर करने के लिए किसी भी योगासन को करने से पहले मांसपेशियों को आराम देना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में पहले बॉडी को रिलैक्स करें और उसके बाद योगासन का अभ्यास करें। कभी भी दर्द में योगासन करने की कोशिश न करें। इसके विपरीत परिणाम हो सकते हैं। निम्नलिखित योगासनों की मदद से अपना कमर दर्द दूर करें।
भू-नमन आसन

आसन में सबसे पहले जमीन पर बैठ जाओ। अपनी क्षमता के अनुसार अपने पैर फैलाता है। इस दौरान ध्‍यान रखें कि आपका पंजे बिल्कुल सीधा रहें। इसके बाद सांस लेने के बाद हाथ ऊपर की ओर ले जाएं। अब अपने दोनों हाथों को पैरों की ओर लाते हुए पैरों की अंगुलियों को पकड़ें। इसके बाद अपनी ठोड़ी को जमीन से लगाने का प्रयास करें।

भू-नमन आसन के फायदेभू नमन आसन को नियमित रूप से करने से डाइजेशन बेहतर होता है। इसके अलावा इससे पैरों की धमनी भी मजबूत होती हैं।

सेतु बंधासन

सेतु बंधासन हमारे मन और शरीर के बीच तालमेल बैठाने में मदद करता है। जैसे पुल का काम ट्रैफिक और दबाव को सहन करना है, ये आसन भी हमारे शरीर से टेंशन को हटानेता और कम करने में मदद करता है। साथ ही कमर दर्द में आराम मिलता है।

सेतु बंधासन करने का तरीका
योग मैट पर पीठ के बल लेट जाओ। सांसो की गति सामान्य रखें।
इसके बाद के हाथों को पीछे रखना।
अब धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़कर हिप्स के पास ले आओ।
कूल्हों को संभव फर्श से ऊपर की ओर उठाएं। हाथ जमीन पर ही रखें।
कुछ देर के लिए साँस को रोककर रखें।
इसके बाद सांस छोड़ते हुए वापस मैदान में आते हैं। पैरों को सीधा करें और दोबारा करें।
10-15 सेकंड तक आराम करने के बाद फिर से शुरू करें।

भुजंगासन
भुजंगासन, सूर्य नमस्कार के 12 आसनों में से 8 वां है। भुजंगासन को सर्पासन, कोबरा आसन या सर्प मुद्रा भी कहा जाता है। इस मुद्रा में शरीर सांप की आकृति बनाता है। ये आसन जमीन पर लेके और पीछे को मोड़कर किया जाता है जबकि सिर सांप के उठे हुए फन की मुद्रा में होता है।

भुजंगासन के फायदे
-हरिद की हड्डी में दृढ़ता और
-पेट के निचले हिस्से में मौजूद सभी भागों के काम करने की क्षमता बढ़ती है
-पचन तंत्र, मूत्र मार्ग की समस्याएं दूर होती हैं और यौन शक्ति बढ़ती है
-मेटाबॉलिज्म सुधरता है और वजन कम करने में मदद मिलती है
-कमर का निम्नतम हिस्सा मजबूत होता है
-फेफड़ों, कंधों, छाती और पेट के निचले हिस्से को अच्छा खिंचाव मिलता है
-डिप्रेशन में भी बहुत फायदा मिलता है
-आस्थामा में भी राहत

शलभासन
शलभासन एक संस्कृत भाषा का शब्द है, जो दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसमें पहले शब्द शलभ का अर्थ टिड्डे या कीट (टिड्डी) और दूसरा शब्द आसन का अर्थ होता है मुद्रा अर्थात शलभासन का अर्थ है टिड्डे के समान मुद्रा होना। इस आसन को अंग्रेजी में ग्रासहोपर पोज बोलते हैं। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।

शलभासन करने का तरीका
शलभासन करने के लिए सबसे पहले आप किसी स्वच्छ स्थान पर परिपक्व बिछा कर उलटे पेट के बल लेट जाओ यानि आपकी पीठ के ऊपर की ओर रहे और पेट के नीचे जमीन पर रहे। अपने दोनों पैरो को सीधा रखें और अपने पैर के पंजे को सीधा और ऊपर की ओर रखें। अपने दोनों हाथों को सीधा करें और उन्हें जांघों के नीचे दबा लें यानी अपना दाएं हाथ दायीं जांघ के नीचे और बच्चों को हाथ बायीं जात के नीचे दबा लें। अपने सिर और मुंह को सीधा रखें। फिर अपने को सामान्य रखें और एक गहरी सांस अंदर की ओर लें। अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें, जैसे हो सकते हैं वैसे ही अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पैरों को ऊपर करें।

अगर आप योग अभ्यास में नए हैं, तो आप पैरों को ऊपर करने के लिए अपने हाथों का सहारा ले सकते हैं, इसके लिए आप अपने दोनों हाथों को जमीन पर रिंग के अपने पैरों को ऊपर कर सकते हैं। आप इस मुद्रा में कम से कम 20 सेकंड तक रहने की कोशिश करें, इसे आप अपनी क्षमता के अनुसार कम कर सकते हैं। इसके बाद आप धीरे-धीरे अपनी सांस को बाहर छोड़ते हुए पैरों को नीचे की तरफ करें। अपनी प्रारंभिक स्थिति को फिर से जाना। इस अभ्यास को 3-4 बार रिपीट किया जाता है।

शलभासन के फायदे
शलभासन वजन को कम करने के लिए एक अच्छी योग मुद्रा मानी जाती है। यह शरीर में चर्बी को खत्म करने में मदद करता है। शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए शलभासन एक अच्छी मुद्रा है। यह शरीर के हाथों, जांघों, पैरों और पिंडरी को मजबूत करता है, इसके साथ यह पेट की चर्बी को कम करके उसे सुंदर बनाता है। रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए शलभासन एक अच्छा योग है। शलभासन से कई प्रकार की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। यह हमारे पेट के पाचन तंत्र को ठीक करता है, जिससे पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं, इसके साथ यह कब्ज को ठीक करता है, शरीर में अम्ल और क्षार के संतुलन को बनाए रखता है।

मारजरी आसन
मार्जरी आसन को अंग्रेजी में कैट पोज (कैट पोज) के नाम से बुलाया जाता है। इसे कैट खिंचाव मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। इस आसन को करने से रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों का दर्द बना रहता है। मार्जरी आसन एक आगे की ओर खिलाने और पीछे मुड़ने वाला योग आसन है। कैट वॉक दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन हम योग आसन वर्ग में कैट पोज के बारे में चर्चा करते हैं। यह आसन आपके शरीर के लिए अनके प्रकार से लाभदायक है। यह आसनिन की हड्डी को एक अच्छा खिंचाव देता है। इसके साथ यह पीठ दर्द और गर्दन दर्द में राहत दिलाता है।

मारजरी आसन के फायदे
रीढ़ की हड्डी को अधिक लचीला बनने में मदद करता है
शोधन क्रिया में सुधार करने में मदद करता है
रक्त संचरण में सुधार करता है
पेट से सामान्य वसा को कम करने में मदद करता है
पेट को टोन करने में मदद करता है
तनाव को दूर करने में बहुत मदद करता है
मन को शांत करके मानसिक शांति प्रदान करता है
कंधे और कलाई दोनों को मजबूत बनाता है।




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