खेल

मर्सिडीज ने इमोला में लुईस हैमिल्टन की जीत के बाद लगातार सातवें निर्माता का खिताब जीता अन्य खेल समाचार

रविवार को मर्सिडीज लगातार सात फॉर्मूला वन कंस्ट्रक्टरों के खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई क्योंकि लुईस हैमिल्टन ने सातवें ड्राइवरों के मुकुट के कगार पर खड़े रहने के लिए इमोला में 93 वीं करियर की रिकॉर्ड जीत का जश्न मनाया।

हैमिल्टन इतालवी सर्किट में एमिलिया रोमाग्ना ग्रां प्री में मर्सिडीज एक-दो में फिनिश टीम के साथी वाल्टेरी बोटास का नेतृत्व करने के लिए शुरुआती लैप के अंत में तीसरे स्थान से वापस आ गए।

पोल्टन बोटास से 5.783 सेकंड आगे चेक किए हुए झंडे को लेने वाले ब्रिटन ने भी तेजी से चार अंकों की बढ़त के साथ 85 अंकों की बढ़त हासिल करने के लिए सबसे तेज लैप के लिए एक बोनस अंक दिया।

हैमिल्टन अब तुर्की ग्रां प्री में दो सप्ताह के समय में फेरारी महान माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड सात खिताबों की बराबरी कर सकते हैं।

बोटास गणितीय विवाद में एकमात्र प्रतिद्वंद्वी है, जिसका अर्थ है कि मर्सिडीज ने लगातार सात चैंपियनशिप डबल्स लिए हैं, रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन के अचानक टायर फटने के साथ दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद दूसरे स्थान पर है।

ऑस्ट्रेलियाई डैनियल रिकियार्डो रेनॉल्ट के लिए तीसरे स्थान पर रहे, फ्रांसीसी टीम के लिए सीजन का उनका दूसरा पोडियम, अब तीसरा समग्र रूप से, रशियन डेनियल कीवाट के साथ अल्फाटौरी के लिए चौथा।

हैमिल्टन ने कंस्ट्रक्टर्स की सफलता के बाद टीम रेडियो पर कहा, “आप सभी के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि। मुझे हर किसी पर गर्व है और मैं इसका हिस्सा बनने के लिए बहुत आभारी हूं।”

“लोग देख रहे हैं कि शायद हमें लगता है कि हम इसका इस्तेमाल करते थे, लेकिन यह हमेशा इस टीम के साथ पहले जैसा महसूस करता है और मुझे लगता है कि यह भावना के कारण है,” उन्होंने कार से बाहर निकलने के बाद कहा।

“यह अविश्वसनीय है … सात बार का चम्पी। यही कुछ मैं अपने पोते को एक दिन बताने में सक्षम होने जा रहा हूँ।”

वेरस्टैपेन के बाहर निकलने के 12 लैप्स ने कंस्ट्रक्टर्स के टाइटल को सील कर दिया क्योंकि रेड बुल को मर्सिडीज से 34 अंक अधिक स्कोर करने थे, ताकि चैंपियनशिप इमोला से आगे खुली रहे।

डच ड्राइवर ने 63 की गोद में 43 के दम पर क्षतिग्रस्त कार और उसके नीचे पड़े मलबे से जूझते हुए बोटास को पास कर दिया था। उसकी अंडर-दबाव थाई टीम के साथी अलेक्जेंडर एल्बोन 15 वें स्थान पर स्कोर करने में असफल रहे।

बोटास ने पोज़ देने के बाद रेनॉल्ट की एस्टेबन ओकॉन की सेवानिवृत्ति के बाद, लैप 31 पर एक वर्चुअल सेफ्टी कार, ताजमहल के साथ हैमिल्टन के हाथों में खेली और ताजे टायरों के लिए आगे आकर लीड में शामिल हुए।

वास्तविक सुरक्षा कार को वेरस्टेपेन की घटना के बाद तैनात किया गया था, डचमैन ने रेडियो पर घोषणा की कि `मेरी कार पर कुछ टूट गया है।

विलियम्स के जॉर्ज रसेल, फॉर्मूला वन में अपने पहले अंक के लिए अच्छे लग रहे थे, फिर सुरक्षा कार के पीछे अपने टायर को गर्म करने की कोशिश करते हुए अंत से टायर बाधा 10 गोद में पहुंच गए।

“मैं नहीं जानता कि क्या कहना है,” उन्होंने बाहर निकलने से पहले निराशा में कहा और बाधा के किनारे से उकसाया।

कनाडाई लांस स्ट्रोक ने कुछ नाटक भी किए जब उन्होंने अपने पिट-लेन स्टॉप को ओवरशूट किया और वेटिंग फ्रंट जैक मैकेनिक को जमीन पर भेजा।

फ्रांसीसी चालक पियरे गैली, जो अल्फाटौरी के लिए चौथे स्थान पर था, बिजली इकाई की समस्या के साथ दोपहर की पहली सेवानिवृत्ति थी।

फेरारी के चार्ल्स लेक्लेर मैक्सिकन सर्जियो पेरेज़ के साथ पांचवें स्थान पर रहे और रेसिंग प्वाइंट के लिए छठे स्थान पर रहे जब पोडियम ने उन्हें लेने के लिए देखा।

मैकलारेन के कार्लोस सैंज टीम के साथी लैंडो नॉरिस के साथ सातवें स्थान पर थे।

अल्फा रोमियो ने किमी राइकोनेन के साथ नौवें और एंटोनियो गियोविनाज़ी के साथ डबल पॉइंट फ़ाइनल भी मनाया।

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button