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सैमसंग ने Xiaomi का सपना पूरा किया, Q3 में भारत के स्मार्टफोन का ताज पहना प्रौद्योगिकी समाचार

नई दिल्ली: भारत के स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi की जीत का सिलसिला खत्म होने में सैमसंग को दो साल लग गए, क्योंकि दक्षिण कोरियाई प्रमुख ने तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर की अवधि) में शीर्ष स्थान को फिर से हासिल किया, 24 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ, चीनी प्रमुख ने 23 में प्रवेश किया। प्रति शेयर बाजार में हिस्सेदारी, एक काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट ने बुधवार को कहा।

कई रणनीतियों पर सवारी करना – जिसमें प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला शामिल है और नए लॉन्च के माध्यम से विभिन्न मूल्य बिंदुओं को छूना – सैमसंग 32% (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि के साथ भारत स्मार्टफोन बाजार में अग्रणी ब्रांड बन गया।

काउंटरपॉइंट की मार्केट मॉनिटर सेवा के नवीनतम शोध के अनुसार, सैमसंग क्यू 3 2020 में प्री-सीओवीआईडी ​​स्तरों को पार करने के लिए सबसे तेज था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने चैनलों में सर्वोच्च योगदान के साथ ऑनलाइन चैनलों में सैमसंग के आक्रामक पुश ने भी उसे अपना नंबर एक स्थान हासिल करने में मदद की।

Xiaomi पहली बार Q3 2018 के बाद 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ चौथे स्थान पर खिसक गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविद -19 स्थिति के कारण विनिर्माण बाधाओं ने इसकी आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित किया, जिससे आपूर्ति-मांग अंतर बढ़ गया।

16 फीसदी मार्केट शेयर के साथ वीवो और 14 फीसदी शेयर के साथ रियलमी क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर थे।

कुल मिलाकर, भारत के स्मार्टफोन शिपमेंट की तिमाही में सबसे अधिक शिपमेंट में Q3 2020 में 53 मिलियन यूनिट तक पहुंचने के लिए 9 प्रतिशत (YoY) की वृद्धि हुई।

सीनियर रिसर्च एनालिस्ट प्रचीर सिंह ने कहा, ‘प्राइस बैंड के लिहाज से मिड-टियर (10,000 रुपये-20,000 रुपये) सेगमेंट में सबसे ज्यादा ग्रोथ दर्ज की गई और एक तिमाही में यह अब तक के सबसे ज्यादा शेयर पर पहुंच गया।’

समग्र हैंडसेट बाजार में, सैमसंग एक बार फिर 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अग्रणी था, उसके बाद Xiaomi 14 प्रतिशत शेयर पर था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रैंप-अप विनिर्माण के साथ, रेडमी 9 और नोट 9 श्रृंखला के लिए मजबूत मांग, आक्रामक उत्पाद रणनीति और बढ़ती ऑफ़लाइन उपस्थिति, “हमें विश्वास है कि आगामी तिमाही में Xiaomi जोरदार वापसी करेगी”।

वीवो ने 4 प्रतिशत (YoY) की वृद्धि की और Q3 में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा, जो ऑफलाइन चैनलों में अपने Y- सीरीज मॉडल की मजबूत मांग से प्रेरित था।

Q3 2020 में, यह X50 श्रृंखला के साथ प्रीमियम बाजार में प्रवेश किया और जिम्बल कैमरा लॉन्च करने वाला पहला मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) था जिसे उपभोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

रिसर्च एनालिस्ट शिल्पी जैन ने कहा, “हालांकि ऑनलाइन चैनल फोकस में हैं, लेकिन ओईएम टियर 2 और टियर 3 शहरों में ऑफलाइन चैनलों में नए अवसरों का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं।”

इस संबंध में, Xiaomi ने ‘Mi स्टोर ऑन व्हील्स’ लॉन्च किया, सैमसंग ने गैलेक्सी एम 01 कोर लॉन्च किया और विवो ने अधिक खुदरा छूट की घोषणा की।

जैन ने कहा, “इसके अलावा, ब्रांड कैशबैक, प्रमोशन और डिवाइसेस पर अनाउंसमेंट करके ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”




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