हेल्थ एंड फिटनेस

कम ट्रांस वसा, अधिक स्वास्थ्य लाभ! विशेषज्ञ नई चाल – फिटनेस की जय हो

एक सुपरमार्केट के चेकआउट काउंटर पर एक लंबी कतार में प्रतीक्षा करते हुए, क्या आप भी उन पैकेज्ड खाद्य पदार्थों की सामग्री का सावधानीपूर्वक अध्ययन करते हैं जो आपने अपनी खरीदारी की टोकरी में भरे हैं, और आश्चर्य है कि क्या आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता है? अपने आप के साथ मानसिक लड़ाई अक्सर खो जाती है जब कोई उन दिनों के बारे में सोचता है जब घर की मदद चालू नहीं होती है, और घर से आने वाले काम इतने भीषण हो जाएंगे कि केवल सेम या जमे हुए फ्राइज़ ही आपको बचा सकते हैं! लेकिन स्वास्थ्य के संकट के कारण चिंता बनी हुई है।

उन संकटों में कुछ राहत लाने के लिए, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा स्तर की अनुमेय सीमा को 5% से घटाकर 3% करने का निर्णय लिया है (और आगे 2% तक आने की उम्मीद है 2022 तक)। इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा अक्सर पैक किए गए भोजन, और यहां तक ​​कि खाद्य पदार्थ जो आप बेकरी या रेस्तरां से लेते हैं, अब ट्रांस वसा से कम लोड होंगे।

“हर बड़ी यात्रा जागरूकता के एक छोटे से कदम से शुरू होती है, और खाद्य पदार्थों पर ट्रांस वसा प्रतिशत के लेबल लगाने या यहां तक ​​कि ट्रांस वसा के प्रभाव के बारे में बात करने से उपभोक्ताओं को स्वस्थ भोजन पसंद करने में मदद मिलेगी।” – मंजरी चंद्र, सलाहकार – चिकित्सीय और कार्यात्मक पोषण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस निर्णय को एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की दिशा में एक अच्छा कदम माना है, खासकर युवाओं के बीच। “ट्रांस वसा एक औद्योगिक वसा है जो खाद्य उद्योग द्वारा रासायनिक रूप से तरल वसा को संशोधित करके और उन्हें हाइड्रेट करके उनके उपयोग के लिए बनाया जाता है। तो इसे कम करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह स्वस्थ भोजन की आदतों के आसपास एक बातचीत शुरू करेगा, और यह समय की आवश्यकता है, ”मंजरी चंद्रा, सलाहकार – चिकित्सीय और कार्यात्मक पोषण, कहते हैं,“ हर बड़ी यात्रा एक छोटी सी के साथ शुरू होती है जागरूकता के कदम, और खाद्य पदार्थों पर ट्रांस वसा प्रतिशत के लेबल लगाने या यहां तक ​​कि ट्रांस वसा के प्रभाव के बारे में बात करने से उपभोक्ताओं को स्वस्थ भोजन पसंद करने में मदद मिलेगी। बर्गर, पिज्जा, बेकरी उत्पादों आदि में बहुत अधिक ट्रांस वसा का सेवन करने वाले युवाओं को समझना चाहिए कि स्वस्थ भोजन की आदतों को विकसित करना सिर्फ कैलोरी नियंत्रण से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। आजकल के कई युवाओं ने ऐसे ऐप डाउनलोड किए हैं जो शरीर के एक आदर्श वजन को प्राप्त करने के तरीके के रूप में भाग नियंत्रण का सुझाव देते हैं, लेकिन समग्र स्वास्थ्य यह है कि आप जितना खाते हैं उतना ही खाते हैं। इसलिए, जिसे हम जंक फूड कहते हैं, जो ट्रांस फैट से भरा होता है, वास्तव में किसी भी मात्रा में शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए, ट्रांस फैट के कम स्तर को स्वस्थ खाने की आदतों के साथ सराहा जाना चाहिए। ”

लोगों के बीच बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियमन की आवश्यकता होती है, और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ट्रांस वसा पर इस निर्णय से सभी आयु समूहों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आहार विशेषज्ञ और समग्र स्वास्थ्य कोच संगीता कुकरेजा कहती हैं, “कम ट्रांस वसा लेने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, रक्त में वाहिकाओं के अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचाने वाली सूजन को सामान्य करने सहित कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने सहित लोगों के स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव पड़ेगा। यह अंततः कई हृदय रोगों, इंसुलिन प्रतिरोध, मधुमेह और विशेष रूप से पेट की चर्बी के अतिरिक्त वजन के जोखिम और जोखिम को कम करेगा। ट्रांस फैट में इस कमी का एक और लाभ यह होगा कि खाद्य उद्योग स्वस्थ विकल्पों की तलाश करेगा। ”

गतिहीन जीवन जीते हुए ट्रांस वसा का सेवन करने पर निश्चित रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। शरीर पर ट्रांस फैट के संचित प्रभाव को बताते हुए, जो एक लंबे समय तक बीमारियों को आमंत्रित करता है, पोषण और कल्याण सलाहकार, नीलांजना सिंह, कहते हैं, “घर पर मदद की जा रही है, घर की मदद के बिना और घर से काम करना आसान बनाने के लिए निर्भरता में वृद्धि हुई है डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ। इसलिए, जैसा कि हम महामारी से लड़ते हैं, यह निर्णय कम से कम एक फिटर इंडिया के लिए बेहतर स्वास्थ्य पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करेगा। यदि समय के लिए जीवनशैली में बहुत बदलाव नहीं किया जा सकता है, तो हम जो खा रहे हैं और अस्वस्थ से स्वस्थ तक जा रहे हैं, में एक बड़ा बदलाव आएगा। ”

विशेषज्ञों का सुझाव है कि फिटर बॉडी के लिए ट्रांस फैट की खपत में कमी के साथ-साथ जॉगिंग या वॉकिंग जैसे नियमित व्यायाम करें। (फोटो: बिप्लव भुइयां / एचटी)

शरीर का वजन जो हर कोई अपने बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को सामान्य करने के लिए बहाने की कोशिश कर रहा है, ट्रांस वसा के सेवन में कमी से मदद मिलेगी। “ट्रांस वसा अत्यधिक कुख्यात वसा है जो कई स्वास्थ्य खतरों का कारण बनता है। ये वसा वाणिज्यिक खाद्य पदार्थों (पैकेज्ड फूड खाने के लिए तैयार), बेकरी और रेस्तरां में प्रतिकूल रूप से उपयोग किए जाते हैं। हालांकि हाल के वर्षों में उनके सेवन से गिरावट आई है क्योंकि शहर के निवासी अधिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं और क्योंकि उनके बारे में जागरूकता में समय के साथ वृद्धि हुई है, और नियामकों ने ट्रांस वसा के उपयोग को प्रतिबंधित किया है। हालांकि, ये वसा अभी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी समस्या है। उनकी सीमा में कमी से लोगों को स्वास्थ्यवर्धक भोजन के विकल्प मिलेंगे, जो अंततोगत्वा भारत को नुकसान पहुँचाएंगे! जैसे-जैसे लोग ट्रांस वसा की खपत कम करते हैं, वे अपने शरीर के वजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी सामान्य करना शुरू कर देंगे। धमनियों और अन्य कार्डियो संवहनी मुद्दों की रुकावट जो बहुत अधिक ट्रांस वसा खाने के परिणामस्वरूप होती हैं, भी कम हो जाएंगी, “पोषण विशेषज्ञ अरोशी अग्रवाल ने कहा।

“1980 के दशक के बाद से लोगों का सामान्य स्वास्थ्य खराब हो गया है क्योंकि देश में इतने बड़े पैमाने पर पैकेज्ड खाद्य पदार्थों की आमद है … इससे उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, मोटापा, कार्डियो संवहनी समस्याएं और मधुमेह होता है।” – डॉ। निपुण गुप्ता

“ट्रांस वसा का कोई ज्ञात स्वास्थ्य लाभ नहीं है और इसे यथासंभव कम रखने की सलाह दी जाती है। डॉ। निपुण गुप्ता कहते हैं, ” पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (पीसीओडी) की स्थिति को बढ़ाने के लिए अस्वस्थ जीवनशैली का योगदान हो सकता है, ” 1980 के दशक से लोगों का सामान्य स्वास्थ्य बिगड़ रहा है, जो इतनी बड़ी विविधता के कारण हो रहा है देश में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ। नतीजतन, लोगों ने ट्रांस फैट से संतृप्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आदत विकसित की। इससे उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, मोटापा, कार्डियो संवहनी समस्याएं और मधुमेह होता है। एफएसएसएआई के फैसले से लंबे समय में सभी के स्वास्थ्य को लाभ होगा। ट्रांस वसा का सेवन नहीं करने से आपके शरीर में वसा कम हो जाएगी, आपके कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के स्तर को सामान्य करेगा। यहां तक ​​कि पीसीओडी जैसी हार्मोनल बीमारियों के लिए, एक स्वस्थ जीवन शैली हार्मोन को सामान्य करने में मदद करेगी। अब कम ट्रांस वसा का सेवन करने के साथ, मैं लोगों को अधिक व्यायाम करने में संलग्न करने, और स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। ”

लेखक ने ट्वीट किया @FizzyBuddha

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