स्वास्थ्य

इन 8 आसान टिप्स की मदद से अपने दिल को दुरुस्त रखें, ये काम करें

कोरोनावायरस (कोरोनावायरस) की वजह से लोग लंबी अवधि के लिए लॉकडाउन (लॉकडाउन) के कारण घरों में फंसे रहे हैं। कुछ लोगों के लिए यह अवधि बहुत ही तनावपूर्ण भी साबित हुई। वहीं युवा पीढ़ी (युवा पीढ़ी) घर से काम करने के दौरान सेहत पर भी ध्यान दे रही है। इसके बीच बुजुर्ग अपने स्वास्थ के प्रति अधिक निष्क्रिय नजर आ रहे हैं। वायरस के प्रकोप के कारण वे बाहर जाकर चिकित्सक इलाज की अनदेखी कर रहे हैं। ऐसे में यह उनके दिल से संबंधित स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ा सकता है। ऐसे में सभी आयु के लोगों को दिल की सेहत सुनिश्चित करने के लिए घर पर इन नियमों का पालन करना चाहिए।

सही डाइट
कोरोना काल के साए में दिल के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए सही डाइट बेहद जरूरी है। जंक फूड से दूरी बनाएं और खाने की थाली में हरी सब्जियों की मात्रा बढाएं। आप लाल मीट का भी सेवन कर सकते हैं और हां सबसे जरूरी शरीर में पानी की कमी न होने दें।

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ऐसे समय में एक उचित मार्ग का पालन करें। इसमें आप समय से रोते हैं और समय से उठते हैं। आप पर्याप्त आराम लें और वीकेंड पर आराम करना वास्तव में पूरे स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने में बड़ी मदद करता है।

अपना डिजिटल मोड
वायरस का दौरा एक-दूजे के संपर्क में आने से अधिक हो रहा है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सामाजिक रूप से मिलने के लिए डिजिटल मोड जैसे वीडियो, जूम कॉन्फ्रेंस और ग्रुप वीडियो का ही सहारा लें। भी ही क्लास लर्निंग क्लास भी लैन।

शराब और शराब का सेवन न करें
हृदय और फेफड़ें संबंधी रोगियों के लिए Sm और शराब का सेवन मौत के मुंह में जाने जैसा है। ऐसे में सामान्य लोगों में भी इसके कुप्रभाव दिखाई देते हैं। शराब पीने और धूम्रपान करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (प्रतिरक्षा) क्षीण हो जाती है। इनका सेवन न करें।

वजन की सीमा
इसके लिए आप एक स्वस्थ वजन और बीएमआई रिकॉर्ड बनाएँ। एक स्वस्थ शारीरिक संरचना आपके दिल की जांच करने और अन्य बीमारियों की संभावना को कम करने में मददगार होते हैं।

वर्कआट भी आवश्यक है
नियमित रूप से हल्का वर्कआउट हर किसी को करना चाहिए। इससे शरीर दिनभर सक्रिय रहता है और ऊर्जा भी बनी रहती है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट पैदल चलने की कोशिश करें। अपनी दिनचर्या में डांसिंग जैसी एक्सरसाइज को भी शामिल करें। इसमें सबसे महत्वपूर्ण एरोबिक्स डांसिंग एक्सरसाइज है।

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काम के बीच में ब्रेक लेना न और
हालांकि काम जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने शरीर को आराम ही न दें। काम के बीच में ब्रेक लेने से शरीरिक एनर्जी में वृद्धि होती है। इससे दिल भी उचित रूप से काम करता है।

सावधानी सावधानी बरतें
ध्यान रहे शरीर में किसी भी सामान्य लक्षण और असमानताओं जैसे छाती में दर्द, सांस की दुर्गंध, पैरों में सूजन और चक्कर आना को बिल्कुल भी अनदेखा न करें। हो सकता है यह बीमारियां दिल से संबंधित खतरे का संकेत दे रही हैं। यह समस्या विशेष रूप से 70 और उससे अधिक उम्र के लोगों में ज्यादा होती है।(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)




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